जानिए उत्तर प्रदेश के ज़िलों की खास और रोचक बातें

नमस्कार दोस्तों, उत्तर प्रदेश भारत का एक बड़ा और बहुत महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है, यहाँ के लोग सिर्फ़ यहीं नहीं बल्कि दुनियाँ के हर क्षेत्र में अपनी दमदार भागीदारी बनाये हुए हैं, साथ ही इसके कई ज़िले अपनी एक ख़ास आइटम "वस्तु" के लिए विशेष रूप से जाने जाते है, आज हम आपको ऐसे ही ज़िलों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी एक अलग पहचान बन गयी है तो आइये जानते हैं। 

1-  बरेली - सुरमा

'सुरमा बरेली वाला अँखियों में ऐसा डाला' ये गाना अपने तो सुना ही होगा? जी हाँ! यूँ ही नहीं बरेली का ज़िक्र इस गाने में हुआ है यहाँ के सुरमें की एक अलग ही ख़ासियत है जो आँखों को एक अच्छा लुक देता है साथ ही गन्दगी को साफ़ करता है।

2- फिरोज़ाबाद - ग्लास चूड़ियों


फैंसी हों या सादी चूड़ियां हर महिला पहनना पसन्द करती है, चाहे शादी शुदा हो या ना हो, लेकिन क्या आपको पता है यह बनती कहाँ हैं, जी-हाँ, दोस्तों यह यू-पी के फिरोज़ाबाद में ही इसका निर्माण किया जाता है।

3- वाराणसी - साड़ी


तो बात करते हैं अब बनारस की, जैसा आप सब जानते होंगे कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री जी का यह संसदीय क्षेत्र है, बता दें की यह एक नहीं बल्कि दो चीज़ों की वजह से फेमस है, पहला "खाइके पान बनारस वाला" दूसरा 'वाराणसी साड़ियां' जिसकी कारीगरी पूरे भारत में मशहूर है। 

4- अलीगढ़ - ताला

उत्तर प्रदेश का यह जिला ताला बनाने के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, अलीगढ़ का ताला ख़ास कर इसकी मजबूती के लिए पूरे भारत में मशहूर है, कहते हैं "कुंडी टूट जाएगी पर ताला नहीं"


5 - मेरठ - खेल सामान

www.waahpost.com-Racket-Sport-Equipment-Sport-Tennis-Balls



उत्तर प्रदेश का यह जिला खेल से रिलेटेड सामान बनाने के लिए फ़ेमस है, उनकी खरीदने के लिए बड़ी संख्या में खिलाड़ी यहां आते हैं, और मन चाहा सामान ख़रीद कर ले जाते हैं।

6- लखनऊ - मैंगो और रेवड़ी


लखनऊवा रेवड़ी और मलीहाबादी आम से भला कौन नहीं वाकिफ़ होगा, इन दोनों का टेस्ट शायद ही किसी और जग़ह पर मिले, बता दें यह लगभग भारत के हर कोने में इसका सप्लाई किया जाता है।

7- रामपुर - चाकू
image credit : www.pinterest.com
रामपुरी चाकू बहुत तेज़ माना जाता है इसका ज़िक्र तो शायद अपने फिल्मों में भी सुना होगा, "हसरते लखनऊ, बसरते कानपुर, सुरमई है बरेली" और क़ातिलाना है रामपुर।

8- महाराजगंज - फर्नीचर


महाराजगंज जिला फर्नीचर उद्योग के लिए प्रसिद्ध है मिडिया द्वारा जानकारी के मुताबिक़ इसे सरकार द्वारा बढ़ावा दिया भी जाएगा।

9- हमीरपुर: जूते


हमीरपुर जूते बनाने के लिए प्रसिद्ध है, मिडिया द्वारा जानकारी के मुताबिक़ इस कारोबार को और ज्यादा विकसित करने के लिए सरकार द्वारा बढ़ावा भी दिया जायेगा।

10- कन्नौज - इत्र
image source : google image
इत्र का नाम सुनते ही हमारा दिमाग़ एक अच्छी खुश्बू की तलाश करने लगता है लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि ये कहीं और नही बल्कि कन्नौज में बनता है।

दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश के किसी और ज़िले की ख़ासियत के बारे में जानते हों तो कृपया कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएँ? साथ ही यह पोस्ट अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर  करें। 
Previous
Next Post »