Header Ads

कश्मीर की यह 6 मशहूर चीजें, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

नमस्कार दोस्तों, कहा गया है कि हर जगह का अपना एक टेस्ट होता है, और अपने आप में वहाँ की एक ख़ासियत होती है, तो मित्रों आज हम आपको कश्मीर की कुछ ऐसी ख़ास और ट्रेडिशनल चीज़ों से वाकिफ़ कराने वाले हैं, जोकि ज़रूरत मंद होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत भी है, हालांकि यह सिर्फ कश्मीर में ही नही बल्कि देश व विदेशों में भी फ़ेमस हैं तो दोस्तों आइये जानते हैं वह कौन सी चीज़े हैं जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं।

1) हाउसबोट

हालांकि यह सिर्फ़ कश्मीर में ही नही केरल में भी है मगर श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के हाउसबोट की बात ही कुछ और है, आमतौर ये शांत डल झील और नगेन झीलों के किनारों पर बंधा हुआ होता हैं इनकी बनावट इतनी दिलकश होती है कि आप वहाँ पहुँचने के बाद बिना उस पर गए आपका दिल नही मानेगा कुछ नही तो एक सेल्फी ही ले लेंगे।

2) कांगरी

कश्मीर में पारंपरिक कंगरी (अग्नि-बर्तन) लोगों को गंभीर सर्दियों वाले महीनों के दौरान गर्म रखता है, कश्मीर में जब तापमान में गिरावट आने लगती तो लोग इसका इस्तेमाल घर को गर्म रखने व हाथ सेकने के लिए इस्तेमाल करते हैं इसके अंदर मिट्टी का मटकी वाला बरतन होता है, इसे कश्मीरी लोग हाथ से बनाते हैं जोकि एक टोकरी नुमा होता है, जिसे आसानी से टांग कर कही ले जाया भी जा सकता है।

3) कश्मीरी शाल

दुनिया में शॉल की उत्पत्ति 800 वर्ष पहले हो गयी थी ऐसा माना जाता है, हालांकि इस बात की अभी तक कोई ठोस पुष्टि नहीं हुई है, कि पहला शाल कब और कहाँ बनाया गया था, और वास्तव में किसके द्वारा, लेकिन यह 14 वीं शताब्दी के मध्य में एक जैन-उल-अहदिन नाम का व्यक्ति था, जिसने कश्मीर घाटी में बुनाई की कला पेश की थी।

4) केसर

यहाँ का केसर दुनिया भर में सबसे अच्छा और शुद्ध माना जाता है हालाँकि यह बहुत महंगा मसाला होता है, फीबर, शरीर में ऐंठन और बढ़े हुए लिवर को काम करने व तमाम अन्य चीज़ों में इसे औषधि के रूप का उपयोग किया जाता है।

5) समोवर


समोवर यह एक केतली होती है जिसे चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, अगर इसकी बात करें तो यह एक धातु का बना कंटेनर होता है, जिसमें परंपरागत रूप से कश्मीरी लोग ज़्यादा देर तक चाय को गर्म रखते हैं हो पानी उबलने का भी काम करते हैं क्योकि यह ज़्यादा देर तक गर्म रखता है, यही नहीं रूस में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

6) कश्मीरी ऐप्पल

इतिहास कश्मीर के स्वादिष्ट सेबों के बारे में बहुत कुछ बयां करता है, यहां पर न सिर्फ सेब बल्कि और अन्य  लज़ीज़ फलों की पैदावार भी होती है जैसे, नाशपाती, जंगली बेर, पीच, खुबानी, अंगूर और सेब जैसे तमाम फल इस ठन्डे जगह की वादियों में पाये जाते है जोकि बेहद अट्रैक्टिव और स्वाद भरे होते हैं।


दोस्तों, आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं, साथ अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलें।

2 comments:

Powered by Blogger.